3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

Table of Contents

हमारे भारत में विविध प्रकार के त्योहार मनाए जाते हैं और त्योहारों में हमें खाने की, जरूरत बहुत होती है। हमें खाना मिलता है, किसानों की तरफ से। किसान अपनी पूरी जी जान लगाकर सब्जियां उगाते हैं क्योंकि वह हमें खाने मिले। लेकिन क्या आपको पता है की, किसानों को वही सब्जियां उगाने में कितने कष्ट भोगने पड़ते हैं? कभी उनके फसले उजड जाती है, कभी उनकी फसलों में किड, लग जाती है, फिर भी वह उसे ठीक करदेते है। क्योंकि हमारे भारत को खाना मिले।

तो इनके इतने कष्ट देखकर भारत सरकार ने भी कई सारी ऐसी योजनाएं बनाई है जिससे कि, हमारे देश के, हमारे भारत के किसानों को मदत मिले। लेकिन बहुत सारे किसानों को दिक्कत यह आती है कि, हमारे भारत सरकार ने मदद करने के लिए योजनाएं तो बहुत बनाई है। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

लेकिन उन सारे में से अच्छी योजना कौन सी है? कौन सी योजना हमें ज्यादा फायदा लेकर देगी? तो वही प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए आज हम आपको बताएंगे 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है।

अगर आपको पता चल गया कि, ऐसी कोंसी 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है तो आप भी आपके आजू बाजू में रहने वाले रहिवासियों को जो कि, किसान है उनकी मदद कर सकते हो। उन्हें बता सकते हो कि ऐसे भी योजनाएं हैं जो भारत सरकार ने हमारे लिए बनाई है। जो भारत सरकार ने हमारी खेती-बाड़ी को बढ़ाने में, हमारे आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए बनाई है। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

1) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना यह योजना भारत में बहुत ही लोकप्रिय है| प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की घोषणा सरकार ने 1 फरवरी 2019 को की थी। यह घोषणा तत्कालीन वित्त मंत्री श्री पीयूष गोयलने की थी 2019-20 के अंतरिम बचट में। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

किसानों को अच्छे पैसे न मिलना, किसानों की खेतों में कुछ गड़बड़ हो जाना, यह तो हर साल होता ही रहता है। इसी वजह से कई किसान खेती छोड़कर दूसरा कोई काम धंधा ढूंढ रहे थे, लेकिन अगर ऐसे हो गया तो फिर भारत में खाना कैसे पकेगा? यह समस्या होंगी ना फिर.

तो इसीलिए भारत सरकार ने यह फैसला निकाला कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना बनाते हैं जिस योजना में किसानों की आर्थिक मदद भी होगी और इस मदद को वह अपने खेतों में भी लगाकर अपनी फैसले अच्छी कर सकेंगे। तो यही इस योजना का उद्देश्य था।

इस योजना में आपके फायदे क्या होंगे?

* आपको वित्तीय सहायता दी जाएगी: इस योजना में जो भी किसान पात्र है और जो भी किसान ने इस योजना में भाग लिया है उसे ₹6000 मदद की जाती है। उन किसानों को ₹6000 तीन किस्तों में दिए जाते हैं। उन्हें हर किस्त में दो ₹2000 मिल जाते हैं।

* कृषि की गतिविधियों में सहायता मिलेगी: किसानो की खेती में कई सारे दिक्कतें आती रहती है। कभी खेतों में कीड़ लग जाती है, कभी खेतों में बारिश हो जाती है, तो इन्हीं को सुधारने के लिए और अपनी खेती बाड़ी बढ़ाने के लिए जैसे की बीज, कीड़ों को नष्ट करने के लिए कीटनाशक या फिर सिंचाई उपकरण खरीदने के लिए मदद हो सकती है।

* जीवन स्तर में सुधार: किसानों को इस योजना से आर्थिक मदद मिलती है जिससे कि, उनके सर का टेंशन भी चला जाएगा। किसानों को लगेगा कि, हमारे पास कहीं से तो कुछ तो पैसे मिल रहे हैं और वही पैसे वह अपनी जरूरतमंद चीजों को खरीदने में लगा सकते हैं। जो पहले वह नहीं कर सकते थे। इससे उनके जीवन स्तर में बहुत सुधार आएगा।

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

इस योजना में आपको भाग क्यों लेना चाहिए?

  • आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप इस योजना में भाग लेकर पैसे ले सकते हैं। जिससे आपके जीवन में आर्थिक तनाव नहीं रहेगा।
  • अगर आपकी खेती बाड़ी की भूमि दो हेक्टर से कम है तो आपको इस योजना में भाग लेना चाहिए।
  • यह योजना भारत सरकार ने किसने की मदद करने के लिए बनाई है। इसीलिए आपको इसमें भाग लेकर खुद की मदद करवा लेनी चाहिए।

योजना में भाग कैसे ले?

  1. अगर आपको पंतप्रधान सम्मान निधि योजना में भाग लेना है तो आपको पहले योजना के ऑफिशल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. आपको स्क्रॉल करके एक ऑप्शन दिखेगा “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” का आपको वहां पर क्लिक करना होगा।
  3. वहां पर आपको जो जो इनफार्मेशन मांगेगा वह इनफार्मेशन देना होगा।
  4. आपको एंटर दबाना है। आपके एंटर दबाते ही, आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा उसे फील कर दो और आपको सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है।
  5. आपके जैसे ही ओटीपी मिलेगा आपको वहां पर डालना है और बाद में यश को दबाकर रजिस्टर कर देना है।
  6. वहां पर आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखेगा उसे रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको जो जो भी जरूरतमंद डॉक्यूमेंट मांगेंगे वह दे देना है और बाद में सबमिट पर क्लिक करना है।

अब जैसे ही आप सारे इनफॉरमेशन डालकर अपनी पूरी लैंड रिकॉर्ड्स, नंबर, सबमिट करोगे तो वह जाएगी एक डिपार्टमेंट के पास जो डिपार्टमेंट चेक करता है कि, आपको उस योजना में लेना है या नहीं। अगर आपके कागजात सारे कुछ बराबर होगी तो आपको उस योजना के अंदर लिया जाएगा।

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लिए जरूरतमंद कागजात

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासबुक
  • भूमि के दस्तावेज
  • पासपोर्ट आकार का फोटो

आप एक चीज ध्यान में रखें आपको अपने राज्य के हिसाब से मतलब कि, आपका राज्य कौन सी दस्तावेज मंगता है आपसे वह देने पड़ेंगे। यह सिर्फ कुछ जरूरी कागजात है जो आपको देने ही पड़ते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप PM-Kisan पोर्टल: https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हो या फिर,
PM-Kisan हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हो 1800-115546

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कैसे योग्य किसानों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही है? ( H4 )

उदाहरण ले लो पार्वती का, पार्वती एक छोटे से गांव में रहने वाली महिला थी। उनकी एक बहुत ही छोटी खेती थी। वह खेती में जाकर बहुत ही काम करती थी। उसे अपने खेती से हो सके उतना उत्पादन निकाल के अपना पेट भरना था, अपने बच्चों का पेट भरना था। तो ऐसे में पार्वती खेत में जाकर बहुत मेहनत करती थी|

इतनी मेहनत के बाकी खेती बड़ी करने वाले लोग भी उन्हें कहते थे क, इतनी भी मेहनत मत करा करो कि, आपकी तबीयत खराब हो जाए लेकिन पार्वती को आर्थिक मदद चाहिए थी इसलिए उन्होंने कभी हार नही मानी। उन्होंने अपनी खेती में जान लगाकर काम किया। पार्वती खेतो में हर रोज जाती थी। खेती में साथ 8 घंटे से ज्यादा करा करती।

लोगों ने उसकी इतनी मेहनत देखकर उसको एक योजना के बारे में बताया उस योजना का नाम था “प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना” उसे पता चला कि 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है ये उनमें से एक है। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

यह योजना तुम्हें ₹2000 रुपए तीन किस्तों में देकर वर्ष में ₹6000 देती है। तो यह सुनकर पार्वती भी बहुत खुश हो गई थी उसे भी लगा कि, अब उतनी भी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी हमें थोड़े से पैसे मिल जाएंगे। इस योजना से पार्वती की आर्थिक मदद हो गई।

तो दोस्तों यह जीता जाता है सबूत है कि, कैसे एक योजना किसी व्यक्ति की इतनी मदद कर देगी की, जो उसकी जिंदगी में आर्थिक दबाव नहीं रहेगा. तो ऐसे ही अगर आपके गांव में भी कोई ऐसे व्यक्ति है जो खेती करती है लेकिन फिर भी उन्हें पता नहीं यह योजना के बारे में तो यह योजना उन्हें बताए जिससे कि आप उनका भी जीवन आसान कर सकते हो। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

2 ) प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को बहुत माना जाता है। क्योंकि इस योजना को खुद श्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में तत्काल में घोषणा की थी। मतलब की, 2015 में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्घाटन हुआ था।

देश के अंदर सिंचाई सुविधा इतनी मजबूत नहीं थी और इसी को देखकर सरकार ने यह फैसला निकला कि, एक ऐसी योजना निकलते हैं जो योजना सिंचाई सुविधाओं को मजबूत करेगी और किसानों को जल सुरक्षा देगी। जिससे किसानों को खेती बाड़ी करने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना बनाने का उद्देश्य यही था।

इस योजना में आपका फायदा क्या होगा?

  • बेहतर जल का प्रबंध मिलेगा: इस योजना से आपको जल उपयोग दक्षता में सुधार मिलेगा और आपके जल संरक्षण को बढ़ावा। क्योंकि यही इस योजना का उद्देश्य है। तो आपको इन चीजों में बहुत फायदा मिलेगा।
  • फसल का उत्पादन और ज्यादा होगा: इस योजना की मदद से किसान अपने सिंचाई सुविधाओं को और भेतर कर सकता है, अपने खेतों में और फसल उगा सकता है और अपनी आई बाद भी सकता है।
  • किसानों की आजीविका में सुधार होगा: यह योजना आपको आर्थिक मजबूत बनाने की और आपका समृद्ध भविष्य की ओर ले जाना चाहती है।

इस योजना में आपको क्यों भाग लेना चाहिए?

  • अगर आपको भी अच्छी सिंचाई सुविधा चाहिए तो आप इस योजना में भाग लीजिए।
  • अगर आपको भी अपनी आई बढ़ाना है और अपनी फसल का उत्पादकता बढ़ाना है तो आप इस योजना में भाग लीजिए।
  • अगर आपको भी जल सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता करना चाहते हैं तो आप इस योजना में भाग लीजिए।
  • 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में भाग कैसे लें?

इस योजना में भाग लेने की प्रक्रिया कई राष्ट्रों में अलग-अलग है। तो आपको अपने राष्ट्र के हिसाब से जानकारी चाहिए तो प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के ऑफिशल पोर्टल https://pmksy.gov.in पर जाइए .

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्यों बेहतर है?

  • सिंचाई के विभिन्न पहलुओं को यह योजना शामिल करती है इसी वजह से यह रचना एक व्यापक योजना है।
  • यह केंद्र सरकार और राज्य सरकार और दोनों के बीच की समझदारी में लागू की जाती है।
  • यह योजना देश में पहले ही कई लाखों किसानों को मदद कर चुकी है।

अगर आपको भी आपके सवाल में कुछ प्रश्न पूछ रहे होंगे तो आप PMKSY पोर्टल: https://pmksy.gov.in/ पर भेट दे सकते हैं या फिर PMKSY हेल्पलाइन: 1800-181-1234 पे कॉल करसकते है। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

यह योजना देश की छोटी-छोटी किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना हेतु अगर आपको भी इस योजना में भाग लेना है तो आप ऊपर दिए गए पोर्टल पर या फिर नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं।

3) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी योजना है। किसानों को जितने भी तकलीफ प्राकृतिक आपदाओं से आती है जैसे की, कीटो के कारण बीमारियां, फसलों के नाश के कारण होने वाली फसल की हानि। तो ऐसे ही प्रकार के हानि से यह योजना किसानों को बचाती है। यह योजना 13 जनवरी 2016 को शुरू की गई थी और यह योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी सफल योजना निकाली।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना योजना के उद्देश्य

*किसानों को आए स्थिरता प्रदान करना: किसने की फसल हानि बहुत होती रहती है तो इसीलिए फसल हानि के मामले में किसानों को मुआवजा दिया जाता है। जिससे उन्हें अपनी आय को बनाए रखने में मदद मिलती है।

*किसानों को ऋण प्राप्त करने में सहायता मिलती है: इस योजना के कारण किसानों को बीमा कवरेज और अन्य वित्तीय संस्थानों में ऋण प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है केवल इस योजना की वजह से।

*कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ता है: इस योजना में किसानों को अगर किसी नई तकनीक को अपनाना है या फिर कोई जोखिम लेना है तो उसे करने के लिए यह योजना उन्हें प्रोत्साहित करती है जिससे कृषि उत्पादकता में वृद्धि बढ़ती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

  • बीमा करने के लिए कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।
  • अगर किसानों की फसल में कोई हानि हो जाती है तो इस घटना को होते ही थोड़ी ही समय मुआवजा दिया जाता है।
  • इस योजना में विभिन्न प्रकार की फसलों को कर किया जाता है।

आपको योजना में क्यों भाग लेना चाहिए

  • यह योजना आपकी फसल प्राकृतिक आपदाओं की टोन और बीमारियों से सुरक्षित करने में मदद करती है।
  • आपको फसल आने के मामले में यह योजना वित्तीय सहायता देती है।
  • आपको फसल हानि के मामले में वित्तीय सहायता चाहिए तो आपको यह योजना प्रदान करती है।
  • कृषि क्षेत्र में आपको अधिक निवेश करने के लिए यह योजना प्रोत्साहित करते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आप पास के किसी बैंक में या फिर कृषि सेवा केंद्र या फिर राज्य केंद्र द्वारा अधिकृत किसी भी एजेंसी से योजना के लिए आवेदन करवा सकते हैं। आपको उन्हें बस कहना होगा कि आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भाग लेना है तो आपको वह प्रक्रिया बता देंगे।

अगर आपको आवेदन करना है तो आपको अपनी फसल खेत का क्षेत्रफल और अन्य आवश्यक जानकारी जो आपसे वह मांगेंगे वह देने पड़ेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों तो यह थी 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है। जो चुनाव को एक उदाहरण से समझो। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

उदाहरण, देखो अब आप हो किस आपको अपनी खेती में जाकर काम करना है। लेकिन एक दिन ऐसा आया जिसमें आपको सुबह के 4 बजे खेती करनी है। जो आपको बहुत ही जरूरी है लेकिन उस समय कहीं पर भी लाइट न होने के कारण आपको वहां पर काम करने में बहुत दिक्कतें आ रही थी।

आपको खेती करते वक्त कहीं भी अंधेरा ही अंधेरा देख रहा था उसी समय सूरज उग जाता है आपको धीरे-धीरे सब कुछ दिखाई देने लगता है तो सूरज को आप एक योजना की तरह मानो तो इसी प्रकार योजना भी आपके आर्थिक स्थिति में आपकी खेती में प्रकाश लाती है तो आपको भी योजनाओं में भाग लेना चाहिए।

योजनाएं बहुत ही अच्छी होती है क्योंकि आपके वहां से आर्थिक मदद खेती में मदद और कई सारी मदद मिलती है जिससे कि आपका जीवन बहुत ही इजी जाता है।

पार्वती जैसी आपकी भी गांव में आपकी आजू-बाजू के गांव में ऐसे खेती करने वाले होंगे जिन्हें पता नहीं होगा कि, ऐसी योजना भी है जो उनकी खेती में, उनकी आर्थिक स्थिति में मदद करेगी तो उन्हें यह योजना जाकर बताइए। ऐसा मैं आपको भरोसा हिट करता हूं जिससे कि उन्हें भी फायदा होगा जिससे कि उन्हें भी खेती में मदद होगी जिससे कि उन्हें भी कुछ ऐसी मदद होगी जिससे उनकी जिंदगी बदल सकती है। 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है आपके गांव में या फिर कहो किसी भी गांव में बहुत सारे किसान होते हैं, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं होते, जिनके घरों में टीवी नहीं होते तो उनको भी आर्थिक मदद की जरूरत होती ही होगी? उनको पता नहीं होता कि, भारत सरकार ने ऐसे भी योजनाएं बनाई है जो उन्हें उनकी हर सिचुएशन में मदद कर सकती है। तो आप भीउन्हें 3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है वह बताकर खुश कर सकते हो।

3 योजनाएं जो किसानों के लिए फायदेमंद है उन्हें बता सकते हो कि, भारत सरकार ने ऐसी भी योजनाएं निकाली है जो हमारे जैसे किसानों को मदद करेंगी जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। हमने उन योजनाओं में भाग लेकर अच्छे भोग लेने चाहिए, हमें भी भारत सरकार ने दिए गए हर चीज को अपनाकर अपनी खेती बढ़ाने चाहिए जिससे कि, हमारा भी और हमारे भारत देश का भी पेटभरे।

Sarkari All yojna

Leave a Reply